प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे उठाएं


Feb 1, 2024

Govt. Scheme

thewebtrick.com

    यह कार्यक्रम भारत में, विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में किफायती आवास की कमी को संबोधित करता है, उन लोगों को सहायता प्रदान करके जो अपना घर खरीदने में सक्षम नहीं हैं।

Image Source: Pexels

लक्ष्य

    यह कार्यक्रम शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में निम्न-आय समूहों (LIG), मध्यम-आय समूहों (MIG), और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) को लक्षित करता है।

सब्सिडी

    पात्र लाभार्थियों को मध्यम आय वाले परिवारों के लिए क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी, घर निर्माण के लिए प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता, गृह ऋण ब्याज में कटौती के लिए सब्सिडी और झुग्गी निवासियों के यथास्थान पुनर्वास का लाभ दिया जा सकता है।

सिटिज़नशिप

    इस आवास कार्यक्रम के लिए आवेदक को भारतीय नागरिकता का धारक होना चाहिए।

स्थाई मकान

    आवेदक के पास भारत में अपने या अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर कोई स्थायी निवास नहीं होना चाहिए।

गृह स्वामित्व

    21 वर्ग मीटर से कम क्षेत्रफल वाले पक्के मकान वाले व्यक्ति मौजूदा गृह सुधार योजना के अंतर्गत आ सकते हैं।

MIG 2

    परिवार के सदस्यों को भारत सरकार द्वारा संचालित किसी भी आवास कार्यक्रम से केंद्रीय सहायता प्राप्त नहीं होनी चाहिए। 12 लाख रुपये तक के ऋण पर 3% की छूट उन परिवारों को भी उपलब्ध होनी चाहिए जिनकी वार्षिक आय 18 लाख रुपये से अधिक नहीं है।

MIG 1

    परिवार के सदस्यों को भारत सरकार द्वारा संचालित किसी भी आवास कार्यक्रम के माध्यम से केंद्रीय सहायता नहीं मिली होनी चाहिए। तीसरा, 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार 9 लाख तक 34% ऋण सब्सिडी के लिए पात्र होने चाहिए।

LIG

    भारत सरकार द्वारा संचालित किसी भी आवास कार्यक्रम में परिवार के सदस्यों को केंद्रीकृत सहायता प्रदान नहीं की जानी चाहिए। LIG समूह के लोगों की औसत वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख से 6 लाख के बीच है।

आवेदन

    कृपया आधिकारिक वेबसाइट pmayuclap.gov.in पर जाएं और सभी अनिवार्य फ़ील्ड भरें और आवश्यक सभी दस्तावेज़ संलग्न करें और आवेदन जमा करें। छवि स्रोत

    आप भी अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन करें। यदि आपको यह कहानी अच्छी लगी हो, तो कृपया इसे शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी के लिए, कृपया thewebtrick.com पर जाएँ।

Discover More