रात भर लॉग को मुँह में रखने से क्या फायदे होते है


Feb 1, 2024

Wellness

thewebtrick.com

    लगभग सभी भारतीय रसोई में लौंग मौजूद होती है, जिसे खाने से स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक माना जाता है। दरअसल, इसमें एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट आदि कई अन्य तत्व पाए जाते हैं, जो बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। आइए आज जानें सोने से पहले लौंग को मुंह में रखकर सोने से क्या लाभ मिलते हैं।

Internet

मुंह की दुर्गंध दूर करें

    लौंग में मौजूद तत्व मुख से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में सहायक हैं। आप इसे दिन में भी चबाकर खा सकते हैं।

बलग़म-खासी से आराम

    सर्दियों में ठंड के कारण रात में बलग़म(कफ) की परेशानी बढ़ जाती है, जिससे नींद में खलल पड़ सकता है। कफ की परेशानी से बचने के लिए रात में मुंह में लौंग डालकर सोने से आराम मिल सकता है।

दांत दर्द में राहत

    अगर दांत में दर्द हो रहा है, तो रात को सोने से पहले एक लौंग मुंह में रख लो। दर्द से आराम मिलेगा। दिन में भी इसे चबा-चबाकर खा सकते हो।

सर्दी से राहत पाने के लिए

    यदि सर्दी के कारण नाक बह रही है, तो आराम के लिए लौंग चबा सकते हैं। रात को सोने से पहले लौंग मुंह में रखकर सोने से नाक बहने की समस्या में भी आराम मिलेगा।

तनाव से राहत चाहिए तो लौंग खाये

    तनाव से राहत पाने के लिए लौंग में मौजूद गुण बहुत ही लाभकारी हैं। यह तनाव को कम करने, सिर दर्द से राहत दिलाने और अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं। सोने से पहले लौंग को मुंह में रखने से तनाव दूर होता है और नींद बेहतर आती है।

मुख विसर्प से मुक्ति (छाले)

    यदि मुख में विसर्प की शिकायत हो गई है, तो लौंग चबाएं, पर्याप्त राहत मिलेगी। सोने से पहले मुंह में लौंग रखकर सो सकते हैं। इससे मुंह में विसर्प होने पर अत्यधिक आराम मिलेगा।

पाचन शक्ति बढ़ाए

    लौंग में मौजूद गुण पाचन से जुड़ी समस्याओं, जैसे गैस, ब्लॉटिंग, उल्टी आदि से राहत प्रदान करते हैं। रात को सोने से पहले इसे मुंह में रखकर सोने से पाचन सही रहता है।

    आप भी सोने से पहले लौंग चबा सकते हैं। यदि आपको यह कहानी अच्छी लगी हो, तो कृपया इसे शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी के लिए, कृपया thewebtrick.com पर जाएँ।

Discover More